CTET Maths Question

0
157
ctet-maths-question
ctet-maths-question

CTET Maths Question:- साथियों आज SSC GK आपके लिए ctet maths question paper 1 pdf , tet maths question paper 2 , ctet maths questions in hindi , ctet maths question paper 2 pdf लेकर आया है. यदि आप Google पर ctet  notes in hindi  or ctet.nic.in result को Search कर रहे थे तो आप बिलकुल सही वेबसाइट SSC GK पर है.

CTET Maths Question

 इस पोस्ट में हम आपको ctet पर्यावरण प्रश्नctet result 2020 january के बेहतरीन नोट्स उपलब्ध करवा रहे है.

Que.-1. नेहरू पार्क- रंग बिरंगे फूलों और हरी घास के मैदान से भरा हुआ है, इसकी उत्कृष्ट सुंदरता पर्यटकों को आकर्षित करती है।

Que.-2. डीग पैलेस एक मजबूत और बहुत बड़ा राजमहल है, जो भरतपुर के शासकों के लिए ग्रीष्मकालीन आवास के रूप में कार्य करता था ।

जोधपुर

Que.-3.. राजस्थान राज्य के पश्चिमी भाग में केन्द्र में स्थित, जोधपुर शहर राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और दर्शनीय महलों, दुर्गों और मंदिरों को प्रस्तुत करते हुए एक लोकप्रिय पर्यटक गंतव्य है।

Que.-4. राजस्थान राज्य के पश्चिमी भाग केन्द्र में स्थित, जोधपुर शहर राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और दर्शनीय महलों, दुर्गों और मंदिरों को प्रस्तुत करते हुए एक लोकप्रिय पर्यटक गंतव्य है।

Que.-5.. शहर की अर्थव्यस्था हथकरघा, वस्त्रों और कुछ धातु आधारित उद्योगों को शामिल करते हुए कई उद्योगों पर निर्भर करती है।

Que.-6. रेगिस्तान के हृदय में स्थित, राजस्थान का यह शहर राजस्थान के अनन्त मुकुट का एक भव्य रत्न है।

Que.-7. राठौंड़ों के रूप में प्रसिद्ध एक वंश के प्रमुख, राव जोधा ने मृतकों की भूमि कहलाये गये, जोधपुर की 1459 में स्थापना की।

Que.-8. मेहरानगढ़ दुर्ग, 125 मीटर की पर्वत चोटी पर स्थित और 5 किमी के क्षेत्रफल में फैला हुआ, भारत के सबसे बड़े दुर्गों में से एक है।

Que.-9. मेहरानगढ़ दुर्ग के अन्दर कई सुसज्जित महल जैसे मोती महल, फूल महल, शीश महल स्थित हैं।

Que.-10. मेहरानगढ़ दुर्ग के अन्दर संग्रहालय में भी सूक्ष्म चित्रों, संगीत वाद्य यंत्रों, पोशाकों, शस्त्रागार आदि का एक समृद्ध संग्रह है।

CTET Maths Question Complete Notes PDF Download

Download CTET Maths Question Complete Notes PDF = Click Here

Join CTET Maths Question Whatsapp Group = Click Here

Join CTET Maths Question Telegram Group = Click Here