CTET qualification in Hindi

0
143
ctet-question-answers-2
ctet-question-answers-2

CTET qualification in Hindi:- साथियों आज SSC GK आपके लिए ctet के लिए योग्यता 2023 , ctet syllabus in hindi , ctet maximum age limit for female , ctet age limit in hindi लेकर आया है. यदि आप Google पर  ctet question paper with answer key 2022 pdf download or eligibility for ctet paper 1 को Search कर रहे थे तो आप बिलकुल सही वेबसाइट SSC GK पर है.

CTET qualification in Hindi

इस पोस्ट में हम आपको  ctet qualifying marks for ssc ctet ews cut off 2021 के बेहतरीन नोट्स उपलब्ध करवा रहे है.

Que.-1.झालरापाटन के शीतलेश्वर मन्दिर के भग्नावशेषों में केवल गर्भगृह और छत रहित अंतराल ही मिलता है।

Que.-2.पुष्टिमार्गीय वैष्णवों का प्रमुख तीर्थस्थल (प्रधान पीठ) श्रीनाथजी मन्दिर है जो राजसमन्द जिले के नाथद्वारा में स्थित है।

Que.-3.श्रीनाथद्वारा के श्रीनाथजी मन्दिर में कृष्ण के बालरूप की उपासना की जाती है।

Que.-4.औरगंजेब द्वारा हिन्दू मूर्तियों एवं मन्दिरों को तुड़वाने पर मथुरा से मंदिर के तिलकायत दाउजी महाराज के नेतृत्त्व में वैष्णव भक्त श्रीनाथजी की मूर्ति को सिहाड़ (आधुनिक नाथद्वारा) लाए थे, जहाँ उदयपुर के महाराणा राजसिंह ने उन्हें शरण देकर यहाँ मूर्ति को प्रतिष्ठित किया था।

Que.-5.श्रीनाथद्वारा के मन्दिर में अष्टछाप कवियों के पद शास्त्रीय संगीत में गाये जाते हैं, जिसे ‘हवेली संगीत’ कहा जाता है।

Que.-6.श्रीनाथद्वारा के मन्दिर में श्रीनाथजी के स्वरूप के पीछे कृष्णलीला विषयक चित्रों का कपड़े का पट् लगाया जाता है, जिसे ‘पिछवाई’ कहा जाता है।

Que.-7.जोधपुर जिले के ओसियाँ में सच्चिया माता का बारहवीं सदी का विशाल और भव्य मन्दिर स्थित है।

Que.-8.ओसियाँ का सच्चिया माता मन्दिर पंचायतन शैली का है, जिसके मन्दिर के कोनों पर विष्णु, शिव व सूर्य के मन्दिर बने हुए हैं, जो स्थापत्य शिल्प के उत्कृष्ट नमूने हैं।

Que.-9.ओसियाँ स्थित सच्चिया माता हिन्दुओं और ओसवाल समाज दोनों की ही पूज्य देवी है।

Que.-10.ओसियाँ के मन्दिरों में शैलीगत विविधता मिलती है। इनमें अलंकरण काफ़ी मात्रा में है। यहाँ के मन्दिरों के दरवाजों पर पौराणिक तथा लोक कथाओं का चित्रण किया गया है।

CTET qualification in Hindi Complete Notes PDF Download

Download CTET qualification in Hindi Complete Notes PDF = Click Here

Join CTET qualification in Hindi Whatsapp Group = Click Here

Join CTET qualification in Hindi Telegram Group = Click Here