CTET.nic.in Mock Test in Hindi

0
126

CTET.nic.in Mock Test in Hindi:- साथियों आज SSC GK आपके लिए ctet mock test free online , ctet mock test in hindi pdf , ctet online test in hindi free , ctet online test for 150 marks , ctet social science previous year question paper in hindi लेकर आया है. यदि आप Google पर  ctet previous year question paper pdf in hindi or ctet mock test pdf को Search कर रहे थे तो आप बिलकुल सही वेबसाइट SSC GK पर है.

CTET.nic.in Mock Test in Hindi

इस पोस्ट में हम आपको ctet syllabus paper 1 pdf download150 अंकों के लिए सीटीईटी ऑनलाइन टेस्ट के बेहतरीन नोट्स उपलब्ध करवा रहे है.

Que.-1.झालरापाटन के सूर्य मंदिर के गर्भगृह के बाहर शिव की ताण्डव नृत्यरत प्रतिमा और मातृकाओं की प्रतिमाएँ हैं।

Que.-2.झालरापाटन का सूर्य मंदिर मूल रूप से दसवीं सदी का है, गर्भगृह की रथिका में त्रिमुखी सूर्य प्रतिमा है, जिसमें विष्णु का भाव मिश्रित है।

Que.-3.सफेद संगमरमर से निर्मित भारतीय शिल्पकला की उत्कृष्टता तथा जैन संस्कृति के वैभव और उदारता को प्रकट करने वाले देलवाडा़ के जैन मन्दिर सिरोही जिले में आबू पर्वत पर स्थित है।

Que.-4.देलवाडा़ स्थित जैन मन्दिरों में दो मन्दिर प्रमुख है। प्रथम मन्दिर 1031 ई में गुजरात के चालुक्य राजा भीमदेव के मन्त्री विमलशाह ने बनवाया था। यह मन्दिर प्रथम जैन तीर्थंकर ऋषभदेव को समर्पित है। इस मन्दिर को विमलवसही के नाम से भी जाना जाता है।

Que.-5.देलवाडा़ स्थित दूसरा प्रमुख जैन मन्दिर 22वें जैन तीर्थंकर नेमिनाथ का है, जिसका निर्माण वास्तुपाल और तेजपाल द्वारा 1230 में करवाया गया था। इस मन्दिर को लूणवसही के नाम से भी जाना जाता है।

Que.-6.देलवाडा़ के जैन मन्दिरों के मंडपों, स्तम्भों, छतरियों तथा वेदियों के निर्माण में श्वेत पत्थर पर इतनी बारीक एवं भव्य खुदाई की गई है, जो अन्यत्र दुर्लभ है। वस्तुतः यह मन्दिर सम्पूर्ण भारत में कलात्मकता में बेजोड़ है।

Que.-7.चित्तौड़ जिले में स्थित बाड़ोली शिव मन्दिर पंचायतन शैली के मन्दिर के रूप में विख्यात है। इसमें मुख्य मूर्तियाँ शिव-पार्वती और उनके अनुचरों की है।

Que.-8.ऐसा माना जाता है कि बाड़ोली के शिव मन्दिर का निर्माण हूण शासक तोरमाण के पुत्र मिहिरकुल ने करवाया था।

Que.-9.बाड़ोली के शिव मन्दिर को प्रकाश में लाने का श्रेय जेम्स टॉड को दिया जाता है।

Que.-10.पुष्कर में स्थित ब्रह्माजी का मन्दिर राजस्थान के प्राचीनतम मन्दिरों में से एक है और पूरे भारत में कुछ वर्षों पूर्व तक यह ब्रह्माजी अकेला मन्दिर था।

CTET.nic.in Mock Test in Hindi Complete Notes PDF Download

Download CTET.nic.in Mock Test in Hindi Complete Notes PDF = Click Here

Join CTET.nic.in Mock Test in Hindi Whatsapp Group = Click Here

Join CTET.nic.in Mock Test in Hindi Telegram Group = Click Here